ALERT:कोरोना वायरस के बाद अफ़्रीकी स्वाईन फ़्लू का दस्तक,असम में मारे गये 2500 सूअर

0
230
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : पिक्साबे

कोरोना संकट से जूझ रहे भारत में  एक और संकट ने दस्तक दे दिया है खबर के मुताबिक भारत में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला असम से सामने आया है। असम सरकार ने कहा है कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं। असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मंजूरी होने के बाद भी तुरंत सूअरों को मारने के बजाय इस घातक संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई अन्य रास्ता अपनाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बीमारी का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है ये दूसरी किस्म की बीमारी है। बोरा ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल ने पुष्टि की है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (एएसएफ) है। केंद्र सरकार ने हमें बताया है कि यह देश में इस बीमारी का पहला मामला है।’’ उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 2019 की गणना के अनुसार सुअरों की कुल संख्या करीब 21 लाख थी लेकिन अब यह बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है।

उन्होंने कहा कि केवल उन्हीं सूअरों को मारा जाएगा जो संक्रमित होंगे। राज्य सरकार ने पड़ोसी राज्यों से आग्रह किया है कि वे अपने यहां सूअरों के आवागमन पर रोक लगाएं, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होने कहा कि हमने 10 किलोमीटर के दायरे को सर्विलांस जोन में बदल रखा है, ताकि वहां से सूअर न जाने पाएं। पशु चिकित्सा विभाग प्रभावित इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में नमूने इकट्ठा करके उनकी जांच करेगा।

बात करे कोरोना वायरस की तो असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। 29 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। अभी 11 मरीजों का इलाज चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here